Header Ads


Latest News

Delhi Traffic Advisory: घर से निकलने से पहले पढ़ लें ट्रैफिक एडवाइजरी, लालकिले के आस-पास रहेगा डायवर्जन


Dwarka City Bureau: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 77 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। राजधानी में निर्बाध यातायात को सुविधाजनक बनाने के लिए अब दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के वक्त लोगों को कई सड़कों से जाने से बचने की सलाह देते हुए वैकल्पिक मार्ग से यात्रा करने का सुझाव दिया है।

15 अगस्त को यह रास्ते यातायात के लिए रहेंगे बंद

यातायात एडवाइजरी के अनुसार, 15 अगस्त को लाल किला के आसपास के रास्ते आमजन के लिए तड़के चार बजे से लेकर पूर्वाह्न 10 बजे तक बंद रहेंगे।

लोथियन रोड

निशाद राज मार्ग

एसपी मुखर्जी मार्ग

चांदनी चौक रोड

नेताजी सुभाष मार्ग

एस्प्लेनेड रोड

लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग

राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड

आईएसबीटी से आई पी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड बंद रहेंगे।

इस दौरान महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खां आईएसबीटी के बीच अंतरराज्यीय बसों का प्रवेश भी बंद रहेगा। गीता कॉलोनी पुल और पुराना लोहा पुल बंद रहेगा। लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली मुख्य रेलवे स्टेशन पर बसों की संख्या सीमित रहेगी। मंगलवार सुबह 11 बजे के बाद बस सेवा बहाल होगी।

एडवाइजरी यह भी उल्लेख किया गया है, "जिन वाहनों पर रिहर्सल के लिए पार्किंग लेबल नहीं है। वह सी-हेक्सागोन, इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, डब्ल्यू प्वाइंट, ए प्वाइंट तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, जे एल नेहरू मार्ग, निज़ामुद्दीन खट्टा और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड और निज़ामुद्दीन खट्टा से सलीमगढ़ बाईपास के माध्यम से आईएसबीटी कश्मीरी गेट तक बाहरी रिंग रोड से बच सकते हैं।"

उत्तर से दक्षिण दिल्ली जाने के लिए इन मार्गों का इस्तेमाल

अरबिंदो मार्ग

सफदरजंग रोड

कमल अतातुर्क मार्ग

कौटिल्य मार्ग

मदर टेरेसा क्रिसेंट

पार्क स्ट्रीट

मंदिर मार्ग

रानी झांसी रोड

सभी वाहनों को नहीं मिलेगी एंट्री: पुलिस

यातायात पुलिस के विशेष आयुक्त सुरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि बार्डर पर जांच के अलावा लाल किले के आसपास के क्षेत्र और नई दिल्ली के कुछ हिस्सों में नियंत्रित यातायात रहेगा। इन इलाकों में आने-जाने वाले वाहनों की जांच की जाएगी और सभी वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यहां उन्हीं वाहनों प्रवेश मिलेगा, जिनके पास क्षेत्र में आने का उचित कारण होगा।

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि भी आएंगे। इसलिए यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए यातायात पुलिस पूरा प्रयास कर रही है। सभी रूटों पर अतिरिक्त यातायात पुलिसकर्मी लगाए जा रहे हैं और पर्याप्त संख्या में क्रेन भी लगाई जा रही है ताकि यदि कोई गाड़ी खराब हो जाए, तो उसे सड़क से तुरंत हटाया जा सके।

यातायात व्यवस्था संभालेंगे तीन हजार पुलिसकर्मी

उन्होंने बताया कि दिल्ली में लगभग 3,000 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। सभी पुलिसकर्मी सड़क पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि लोग अपने वाहन सही जगह पर पार्क करें। पार्किंग स्थलों के अलावा यदि कोई इधर-उधर अपने वाहन पार्क करता है, तो उसका चालान किया जाएगा।

दिल्ली में कमर्शियल वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक

स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी में यातायात जाम न हो, इसके लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए बताया कि 14 अगस्त की रात 10 से 15 अगस्त तक सुबह 11 बजे तक दिल्ली में मध्यम और भारी वाणिज्यिक (कॉमर्शियल) वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। सभी बॉर्डर पर 14 अगस्त की रात 10 बजे से वाहनों की जांच की शुरू की जाएगी।



No comments